रतन टाटा की ये 10 बाते जो बदल देंगी आपकी सोच -must read

रतन टाटा की ये 10 बाते जो बदल देंगी आपकी सोच-

रतन टाटा ने एक स्कूल में भाषण के दौरान 10 ऐसी बातें बताई जो विद्यार्थिओं को नहीं सिखाई जाती, यह बाते बहुत ही inspiring है।  जिसे जान के हम अपने जीवन में अच्छे बदलाव ला सकते  है। तो चाहिए जानते है वह 10 बातें कौन सी है।

  1.  जीवन उतार – चढ़ाव से भरा है इसकी आदत बना लो.
  2. लोग तुम्हारे स्वाभिमान की परवाह नहीं करते इसलिए पहले  साबित कर के दिखाओ.

    रतन टाटा की ये 10 बाते जो बदल देंगी आपकी सोच - must read
    Ratan Naval Tata
  3. कॉलेज की पढाई पूरी करने के बाद 5 आंकड़े वाली पगार की मत सोचो , एक रात में कोई Vice President नहीं बनता। इसके लिए आपार मेंहनत करनी पड़ती है.
  4. अभी आपको अपने शिक्षक सख्त और डरावने  लगते होंगे क्योकि अभी तक आपके जीवन में boss नामक प्राणी नहीं पड़ा
  5. तुम्हारी गलती सिर्फ तुम्हारी है , तुम्हारी पराजय सिर्फ तुम्हारी है , किसी को दोष मत दो , गलती से सीखो और आगे बढ़ो.
  6. तुम्हारे माता – पिता तुम्हारे जन्म से पहले इतने नीरस और उबाऊ नहीं थे जितना तुम्हे अभी लग रहा है। तुम्हारे पालन पोषण करने में उन्होंने कष्ट उठाया की उनका स्वभाव बदल गया .
  7. सांत्वना पुरस्कार सिर्फ स्कूल में देखने मिलता है, कुछ स्कूलों में तो पास होने तक परीक्षा दी  जा सकती है। लेकिन बहार की दुनिया के नियम अलग है, वहाँ हारने वाले को मौका नहीं मिलता .
  8. जीवन के स्कूल में Class और Section नहीं होते वहाँ महीने भर की छुट्टी नहीं मिलती. आपको सीखाने के लिए कोई समय नहीं देता। यह सब आपको खुद करना होता है .
  9. टीवी का जीवन सही नहीं होता और जीवन टीवी के सीरियल नहीं होते. सही जीवन में आराम नहीं होता सिर्फ काम और सिर्फ काम होता है. क्या अपने कभी ये विचार किया की luxury class car ( jaguar, hummer, bmw ,audi , ferrari ) का किसी टीवी चैनल पर कभी कोई विज्ञापन क्यों नहीं दिखाया जाता ? कारण यह की उन कार कंपनी वालो को यह पता होता है की ऐसी कार लेने वाले व्यक्ति के पास टीवी के सामने बैठने का फालतू समय नहीं होता .
  10. लगातार पढाई करने वाले और कड़ी मेहनत करने वाले अपने मित्रो को कभी मत चिढ़ाओ. एक समय ऐसा आएगा की तुम्हे उनके नीचे काम करना पड़ेगा.

Hello I am Sarabjeet Kaur from jamshedpur and i am founder of talkshauk.com. I have completed Diploma in Computer Engineering.

If u like this Post Please Share..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *