Aloe vera Juice Benefits in Hindi – सेहत के लिए फायदेमंद एलोवेरा जूस

Aloe vera Juice Benifits in Hindi :सेहत के लिए फायदेमंद एलोवेरा जूस – आज हम आपके लिए लाये है Aloe vera Juice के Benefits, आयुर्वेद की दुनिया के महत्वपूर्ण और बेशकीमती तत्व आमतौर पर हमारे आसपास उपलब्ध है। जैसे – रसोई घर में या बगान , बगीचों में। और उन्ही में से एक है Aloevera जिसे हिंदी में घृताकुमारी भी कहते है।

सामान्य सा दिखने वाला गुदे (gel) से भरा छोटा सा एलोवेरा का पौधा , अपने अंदर कई औषधीये गुणों को समेटे हुए है। एलोवेरा कई स्वास्थय लाभ गुणों के साथ कई बीमारियों के इलाज में भी मददगार है। एलोवेरा आयुर्वेदा में हमेशा दवाइयों और टॉनिक का हिस्सा रहा है। डॉक्टर्स का भी मानना है यह शरीर को सम्पूर्ण रूप से पोषण देता है। तो चलिए जानते है क्या है AloeVera juice के benefits .

एलोवेरा के औषधीय गुण (Aloe vera Juice Benefits)-

Aloevera ” एलोवेरा ” को घृतकुमारी या ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है। यह एक औषधीय पौधे के रूप में जाना जाता है। क्योकि इसमें कुछ ऐसे एसिड, विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जाते है। एलोवेरा के इस्तेमाल से हम खुद को सिर्फ सेहतमंद ही नहीं , अपने चेहरे , त्वचा , बालों को भी सुन्दर बना सकते है, ( Aloe vera Juice Benefits in Hindi).

एलोवेरा का इस्तेमाल सिर्फ भारत में ही नहीं पुरे विश्व में होता है , एलोवेरा के बेशकीमती गुणों के कारण इसका उत्पाद बढ़ता जा रहा है। एलोवेरा का इस्तेमाल फेस क्रीम , moisturizer (जैसे beauty products) जूस , दवाइयों आदि में किया जा रहा है।

AloeVera juice Benefits in Hindi-

Aloe Vera Juice Benefits in Hindi
Aloe Vera Juice Benefits

यहाँ मैं आपके साथ शेयर करने जा रही हूँ कुछ ऐसे reasons जिससे आप जानेंगे क्यों एलोवेरा जूस इतना फायदेमंद है।

1 . डायबिटीज़ में एलोवेरा डायबिटीज़ अर्थात मधुमेह इन दिनों आम बीमारी होती जा रही है। डायबिटीज़ में योग और खान – पान में कंट्रोल करना तो जरुरी है ही इसके साथ ही अगर डायबिटीज़ के मरीज एलोवेरा के जूस का सेवन करे तो उन्हें काफी फायदा मिल सकता है। यदि आप रोजाना 2 से 3 चम्मच Aloe Vera Juice का सेवन करते है। तो इससे आपके शरीर का शुगर लेवल काफी हद तक कम होता है। डायबिटीज़ में रोगियों के घाव जल्दी नहीं भरते ऐसे में aloevera एक बेहतर विकल्प है। Aloe Vera Juice पीने से घाव भी भर जाता है और दर्द में भी कारगार है।

2 . Aloevera Juice को पीने से अनीमिया यानि (खून की कमी ) दूर होती है। और साथ ही यह खून को शुद्ध भी करता है एवं रक्तसंचार (Blood Circulation) भी improve होता है।

3 . हमारे पाचन तंत्र को मजबूत और स्वास्थ्य बनाने में AloeVera juice का तो कोई ज़वाब ही नहीं। इससे कब्ज़ , गैस एसिडिटी जैसी परेशानी जड़ से दूर हो जाती है।

4. AloeVera juice के सेवन से High Blood Pressure कंट्रोल रहता है.. cholesterol कम होता है और साथ ही इसके सेवन से हृदय स्वस्थ्य रहता है।

5 . AloeVera juice हमारे पूरे शरीर को detox करता है और शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। इसके सेवन से शरीर का PH Level यानि Acid Alkaline Level भी balanced रहता है।

6 . हमारी त्वचा के लिए AloeVera juice का सेवन बहुत ही फायदेमंद है…AloeVera juice पीने से फोड़े , फुंसी (Acne , Pimple) , एक्जिमा (Eczema) , सोरयासिस (Psoriasis ) आदि परेशानिया दूर हो जाती है। और साथ ही इसके सेवन से चेहरे पर नया ग्लो आता है , झुर्रियों से बचाव होता है , क्योकि इसके सेवन से त्वचा की लचिलता (elasticity ) बढ़ती है।

7 . AloeVera juice के सेवन से बालों की झड़ना रुकता है और बाल लम्बे समय तक काले बने रहते है। और साथ ही एलोवेरा जूस के रोज सेवन से dandruff जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है। आप एलोवेरा जूस को मेहन्दी के साथ मिला के बालों में लगा भी सकते है इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा।

8 . AloeVera juice में Anti – Bacterial और Anti – Viral गुण होते है इसके सेवन से शरीर की immunity यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और जल्दी कोई बीमारी आपको छू नहीं सकती।

9 . weight loss में सहायक AloeVera juice , अगर आप रोज़ाना एलोवेरा जूस का सेवन करे तो इससे आपको weight loss में बहुत मदद मिलेगी। एलोवेरा एंटी – इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है , इसीलिए यह वज़न घटाने में मददगार है।

10 . अगर मुँह में छाले पड़ते है तो इसमें AloeVera juice का सेवन करे , यह मुँह के छालो को ठीक करने में भी सहायक है।

11 . आर्थराइटिस की समस्या है और joint pain रहता है तो एलोवेरा जूस का सेवन रोजाना करे। आपको pain killer की जरूरत नहीं पड़ेगी।

12 . आप एलोवेरा जूस को पानी में मिलाकर चेहरा धो सकते है एवं नहा भी सकते है , इससे आपको बहुत फ्रेश महसूस होगा।

13 . AloeVera juice हमारे शरीर को Hydrate रखने में भी कारगर है।

14 . नियमित रूप से एलोवेरा जूस को पीने से शरीर में नयी ऊर्जा का संचार होता है।

15 . AloeVera juice को गुलाब जल के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा की खोई नमी लौट आती है।

16 . एलोवेरा के जूस में नारियल तेल की थोड़ी मात्रा मिला कर कोहनी , घुटनो एवं एड़ियों पर कुछ देर लगाकर धोने से इन जगहों पर पड़ने वाला कालापन दूर होता है।

बरसात के मौसम में कैसे करे डेंगू से बचाव

एलोवेरा जूस की कितनी मात्रा लेनी है (Aloe vera Juice Benefits in Hindi) –

एलोवेरा जूस को आप दिन में दो बार 20 – 25 ml ही लेना है और उतनी ही मात्रा में गुनगुना पानी साथ मिला कर पीना है। एक बार सुबह खाली पेट ले इतना भी काफी है। इसके 30 min बाद ही ब्रेकफास्ट करे। वैसे तो AloeVera juice बाजार में भी उपलब्ध है आप चाहे तो इसे घर पर ही मिक्सर में भी AloeVera juice तैयार कर सकते है।

अगर किसी चीज़ के Advantage है तो Disadvantage भी है इसलिए इसके Disadvantage जानना भी जरुरी है।

Click : एलोवेरा जूस के कुछ Disadvantage भी जान ले

दोस्तों अगर आपको अच्छी लगी हो यह information  ( Aloe vera Juice Benefits in Hindi). तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे Facebook , Whatsapp , Twitter आदि पर , धन्यवाद !

If u like this Post Please Share..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *