ऐसे लोगो से बच कर रहे | Avoid These People –

 ऐसे लोगो से बच कर रहे Avoid These People – : 

नमस्कार दोस्तों मैं Sarabjeet Kaur आपका स्वागत करती हूँ अपनी इस पोस्ट में , आप title देख कर तो समझ ही गए होंगे आज का topic ” ऐसे लोगो से बच कर रहे , Avoid These People “

हमारे जीवन में कही ना कही ऐसे लोग होते ही है , जो हमे irritate करते है धोका देते है , अपना मतलब निकालते है…जिनकी वजह से हमारा मूड भी ख़राब होता है। देखा जाये दोस्तों तो हमे अगर जीवन में आगे बढ़ना है तो लोगो से जुड़ना ही पड़ता है और ऐसे में हमारे जीवन में कई तरह के लोग Entry करते है। अगर हम इंसान की पहचान करना सीख जाये तो हम ऐसे लोगो से बच पाएंगे या दूर रहेंगे। लेकिन हमे उनकी पहचान करनी आनी चाहिए।  तो चलिए विस्तार में जानते ऐसे लोगो की पहचान क्या होती है, यह पोस्ट मैंने अपने Experience एवं Observation से तैयार किया है…पोस्ट पूरी पढ़े आपका entertainment भी हो जायेगा।

ऐसे लोगो से बच कर रहे – Avoid These People

 Avoid These People

तो चलिए जानना शुरू करते है..इस श्रेणी में सबसे पहले आते है रंग बदलने वाले इंसान

1 )  रंग बदलने वाले इंसान या (काम निकालने वाले) :

रंग बदलने वाले लोगो की पहचान यह है की वे आपसे हमेशा अच्छा व्यवहार ही करेंगे , आपकी खूब तारीफ करेंगे , अकेले में भी एवं बहुत से लोगो के बीच भी जिससे आपको शक भी नहीं होगा की ये आपका सिर्फ और सिर्फ फायदा उठा रहे है और आपसे जलते भी है।

ऐसे लोग आपसे खूब काम निकलवायेँगे , आपको खूब महान feel करवाएंगे और आपके सामने एकदम बेचारे से बनेगे। जिससे आप सोच लेंगे बहुत अच्छे है ये लोग , ज़रा भी घमंड नहीं है। जैसे आपने इन रंग बदलने वाले लोगो या ( रंग बदलू ) कहे , इनका बहुत help किया , हमेशा help करने के लिए तत्पर रहे। लेकिन दोस्तों फिर कहानी में Twist आता है। मैं आपको एक example से समझाती हूँ –

मान लीजिये जैसे आपके घर कोई Function है आपने बहुत सारे लोगो को Invite किया ,उनको भी किया ..जैसे आपने उन रंग बदलुओं की हमेशा मदद की तो आप भी कही ना कही चाहेंगे आपकी भी थोड़ी help हो जाये। लेकिन आप जैसे ही उन लोगो को help के लिए कहेंगे या उम्मीद ही करेंगे। तो आप उनके स्वभाव में एक बदलाव देखंगे, उनका स्वभाव उखड़ा सा हो जायेगा वे पीछे – पीछे एवं आपसे दूर ही रहेंगे , वे उस दिन ऐसा Behave करेंगे जैसे वे लोग आपको जानते ही नहीं…फिर जैसे ही आपका काम ( function) खत्म होगा , Next Day उनका Behavior फिर से पहले जैसा हो जायेगा वही चापलूसी वाला,  दोस्तों ऐसे लोगो से सावधान एवं दूर ही रहे।

2 ) कमियाँ निकालने वाले :

दूसरे नंबर पर आते है कमियाँ निकालने वाले, ये कमियाँ निकलने में बहुत ही माहिर होते है इनको जितनी भी अच्छी से अच्छी चीज़ दिखा दो कमी तो पक्का निकाल लेंगे। ये लोग जबरदस्ती कमियाँ ढूंढ लेते है।

आपको एक incident बताती हूँ मैं एक दिन अपनी Aunty के घर गयी उन्होंने नया घर बनाया है और घर बहुत ही शानदार है हर चीज़ best quality की लगवाई है उन्होंने, मैं Aunty से कह ही रही थी Aunty बहुत अच्छा घर बनवाया है Interior भी शानदार है। इतने में उनके एक पड़ोसी आ गए…आते ही कमियाँ निकालनी शुरू कर दी…अच्छी चीज़ तो एक ना बोली उल्टा कमियाँ खोजने में लग गए। तो दोस्तों हमे ऐसे लोगो को भी Avoid करना चाहिए। 

3 ) चीज़े माँगने वाले :

हमारी daily life कुछ ऐसे लोग मिल ही जायेंगे जिन्हे चीज़े माँगने की आदत सी होती है..चलो अगर ले भी गए तो समय से वापिस नहीं करेंगे। वे ऐसा संभाल के बैठ जायेंगे जैसे चीज़ उनकी हो और आप उनसे मांग रहे हो। कभी कभी तो ऐसी चीज़े मांग लेते है जो कोई शेयर नहीं करना चाहेगा especially girls , जैसे dresses , makeup etc . ये सब चीज़े तो शेयर करनी भी नहीं चाहिए।

अगर आप इन लोगो से अपनी ही चीज़ माँगेगे जो की आपने बहुत समय से दे रखी हो। उनका behave ही change हो जायेगा। जैसे आपने उनका सामान मांग लिया हो , और मुँह बना लेंगे। और फिर लोगो को आपकी ही बुराई करते फिरेंगे की मैंने उससे यह चीज़ ली थी, लेकिन वो तो पीछे ही पड़ गयी। आपने उसका help किया  कोई चीज़ दिया उसके लिए नहीं बोलेंगे , और फिर आप ही का सामान ले के आपसे दुश्मनी मोल लेंगे। ऐसे लोगो से बच कर रहे , Avoid These People 

4 ) इधर की बात उधर करने वाले :

अब आते है इधर की बात उधर करने वाले लोग , ये बहुत ही शातिर होते है। इन्हे बहुत मज़ा आता है बाते इधर – उधर करने एवं लोगो का झगड़ा कराने में , ऐसे लोग जब आपसे बात करेंगे तो दुनिया भर के लोगो की बुराई करेंगे , इसकी – उसकी चुगली करेंगे। ये deep तक जा कर आपकी life की भी बातें निकालने की कोशिश करेंगे। दोस्तों सोचिये अगर ऐसे लोगो दुसरो की चुगली , दुसरो की बातें आपको ला कर सुनाते है तो क्या आपकी बातें दुनिया भर के लोगो को नहीं बताते होंगे।

इन लोगो की एक और भी पहचान होती है…ये अपनी personal घर की बातें कभी बहार नहीं निकालेंगे , ये innocent बन के सामने वाले की बातें जान लेंगे, लेकिन अपनी एक बात बाहर नहीं निकालेंगे।

और ऐसे लोग जब आपसे आ कर दुसरो की बुराई करते है आपने अगर इनकी बात में हाँ पे हाँ मिला दिया तो बस ये पक्का आपकी लड़ाई लगवा देंगे , सारा कुछ आप पर थोप देंगे। मैं तो कहतीं हूँ ऐसे लोगो से दूर ही रहो। “ऐसे लोगो से बच कर रहे , Avoid These People “

ये बह पढ़े – एकाग्रता बढ़ाने के जबरदस्त तरीके

5 ) सिर्फ अपनी सुनाने वाले :

अब आते है सिर्फ अपनी सुनाने वाले , मैं ऐसे लोगो को ” पकाऊ ” भी बोलती हूँ ” hahaha “. ऐसे लोग कभी किसी की नहीं सुनते। इनको कोई मतलब नहीं होता सामने वाले से इनको सिर्फ अपना बोलना होता है। इनकी आदत होती है बीच – बीच में बात काटने की भी , अगर आपने ऐसे लोगो से सामने कोशिश भी की अपनी बात रखने की,  ये आपकी बात को अनसुना कर के बीच में अपनी बात घुसा लेंगे। ऐसे लोगो से बात करने से अच्छा तो अकेले बैठ लो।

वैसे अकेले बैठने के भी बहुत फायदे है यह पढ़े : खुद के लिए समय निकाले

मैं कुछ points लिख रही  जिन्हे explain करने की जरूरत तो नहीं है जैसे – हद से ज्यादा झूठ बोलने वाले लोग , ईष्या करने वाले लोग , घमंड करने वाले।

वैसे दोस्तों आप Comment कर के बताइयेगा आपको कैसे लोगो से बचने की जरूरत है. पोस्ट ऐसे लोगो से बच कर रहे , Avoid These People अच्छी लगी हो तो शेयर भी कर दीजियेगा। धन्यवाद्

sarabjeet kaur

Hello I am Sarabjeet Kaur from jamshedpur and i am founder of talkshauk.com. I have completed Diploma in Computer Engineering.

If u like this Post Please Share..

11 thoughts on “ऐसे लोगो से बच कर रहे | Avoid These People –”

  1. Fantastic.. You’ve written a simple but real post, I’m still “kaccha” to find such people.. But 3,5 से मेरा सामना हुआ है और 5th क्वालिटी मेरे अंदर भी है थोड़ी सी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *