Success Tips in Hindi – सफलता के 10 बेहतरीन टिप्स हिंदी में

Success Tips in Hindi – सफलता के 10 बेहतरीन टिप्स हिंदी में : नमस्कार दोस्तों मैं सरबजीत कौर आपका बहुत – बहुत स्वागत करती हूँ अपनी इस पोस्ट Success Tips in Hindi में ,

कोई भी व्यक्ति एक दिन में सफल नहीं होता , हमारी छोटी – छोटी सफलताएं , हमारी अच्छी Habits और कड़ी मेहनत हमे एक सफल इंसान बनाती है।

सफलता के बेहतरीन टिप्स- Success Tips in Hindi

success Tips in Hindi

आज मैं आपके साथ कुछ ऐसे बेहतरीन Success Tips शेयर करूंगी जिसे अपनी ज़िन्दगी में apply कर के हम अपने लक्ष्यों में सफल हो सकते है। तो चलिए पढ़ते है success Tips in Hindi .

1) बड़ा सोचो : 

दोस्तों हम में से कई लोग लाइफ में कुछ बड़ा achieve नहीं कर पाते, जिसका कारण है हमारी सोच का सीमित रह जाना। suppose हम कोई काम शुरू करते है और हमे उस काम में Profit होने लगता है, तो बस हम अपनी सोच को यही तक सीमित रख देते है की ,

” फायदा हो तो रहा है , काम हो तो रहा है। ” 

इसी को तो कहते है सोच का सीमित रह जाना,  जिस वजह से हम उसी एक जगह तक सीमित रह जाते है। जब की हमारी क्षमता उससे कही ज्यादा है और हम उससे कई आगे भी जा सकते है। लेकिन हम सोच लेते है जो चल रहा है ठीक ही है और उसी में सीमित रहते है..

आप जितना छोटा सोचते हो आपका सफलता का दायरा भी छोटा हो जाता है, और असफलता का दायरा कई गुना बढ़ जाता है। तो अगर हमे बड़ी सफलता चाहिए तो बड़ा सोचना होगा, क्योकि सबकुछ हमारी सोच पर निर्भर करता है। 

2) अपना interest पहचानो :

दूसरा टिप है अपना Interest पहचाने , आपको क्या करना पसंद है  आपका passion क्या है , जिस काम को करने से आपको खुशी मिलती है और बोरियत महसूस नहीं होती।

उदहारण के लिए अपनी ही बात बताती हूँ आपको – जैसे मुझे शुरू से ही Computer , Software’s , technology में ही interest था , तो मैंने Computer Engineering subject ही choose किया। और कॉलेज में मेरा मनपसंद subject Web Development , Web Designing थे। मुझे कुछ Creative करना था। तो अपने interest और कुछ कारणों से मैं Blogging में आयी। फिर मैंने Articles लिखने के लिए यह website बनाया। 

जैसे ये सब काम में मुझे interest है तो मुझे हमेशा इस field में कुछ न कुछ सीखने की चाह रहती है। और मैं कभी bore भी नहीं होती , और हमेशा इसी field से जुड़ी रहूंगी। जब भी हम अपने interest की चीज़ करते है अपने passion को follow करते है तो हमे अपने काम से भी प्यार हो जाता है , फिर हम उसे बहुत अच्छे तरीके से करते है। 

3) Hater’s को ignore करो :   

Hater’s को ignore करे , आप जब भी कुछ नया , कुछ बड़ा करने की कोशिश करेंगे, तो ऐसे बहुत से लोग है जो आपका मनोबल गिराने आ जायेंगे। कुछ आपके मुँह पर कहेंगे , तो कुछ पीठ पीछे , वे कुछ ना कुछ ऐसा करेंगे जिससे आप उस काम को खुद की छोड़ दे। लेकिन आपको ऐसे लोगो को ignore करना है। क्योकि वैसे लोग किसी को आगे बढ़ते देखना नहीं चाहते। 

इस बात पर राजेश खन्ना और शर्मीला टैगोर जी का एक गाना याद आता है –

” कुछ तो लोग कहेंगे , लोगो का काम है कहना ”
“छोड़ो बेकार की बातों में , कही बीत ना जाये रैना ”

अगर आपने अपने लक्ष्य को हासिल करने की ठान ली है..तो कैसे भी लोग , मुश्किलें आपके रास्ते में आये। आपको अपने लक्ष्य से भटकना नहीं है।

4) असफल होने से डरो मत :

जैसे आप सफलता को प्ररेणा के रूप में लेते है , उसी प्रकार असफलता को सीख के रूप में ले। असफल होने का डर हमे प्रयत्न करने से भी रोकता है। ऐसे बहुत से महान लोग है जिन्हे भी असफलता के बाद ही सफलता मिली है हमे उनसे प्ररेणा लेनी चाहिए।

जैसे महान वैज्ञानिक Thomas Edison ( थॉमस एडिसन) की ही बात करते है। जिन्होंने बल्ब का अविष्कार कर पूरी दुनिया को रौशनी दी , वे जब बल्ब का अविष्कार कर रहे थे तब उन्होंने करीब एक हज़ार बार प्रयोग किये और जिनमे वे असफल रहे ,उसके बाद उन्हें सफलता मिली।

जब उनसे अविष्कार के बारे पूछा गया उनका कहना था – ” मैं नहीं समझता मेरे हज़ारो प्रयोग असफल हुए , मेरी मेहनत बेकार नहीं गयी मैंने एक हज़ार प्रयोग से यह पता लगाया , इन हज़ार तरीको से बल्ब नहीं जलाया जा सकता ” .

5) negative विचारो से छुटकारा पाए : 

सफल (success) होने के लिए हमे negative (नकारात्मक) विचारो से भी छुटकारा पाना बहुत जरुरी है। जैसे हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए एक अच्छी diet , protein  की जरूरत होती है उसी तरह हमारे हमारे मस्तिष्क एवं मन को भी mental diet की जरूरत होती है। अपने मस्तिष्क को अच्छी डाइट देने के लिए अच्छी motivational चीज़े पढ़े , देखे। जिससे आप Positive Feel करेंगे , और negative (नकारात्मक) विचारो से भी छुटकारा पाएंगे।

6 ) दुसरो के भरोसे मत रहे :

दुसरो के भरोसे ना रहे , जब तक हम किसी काम के लिए दुसरो के भरोसे रहते है , वो काम समय पर पूरा होने की संभावना कम होती है , अगर काम हो भी गया तो जैसे हम चाहते है वैसा परिणाम नहीं मिल पाता।

लेकिन वही काम अगर हम खुद करे तो समय पर पूरा भी हो जायेगा और जैसा हम चाहते है वैसा होगा। जब तक आप अकेले (individual) है ये बात तब तक ही लागु होती है,

जब आप सफल (success) हो जाते है , तो लोग आपके under काम करेंगे यह पर आपको काम देना सीखना होगा और Leadership quality सीखनी होगी।

7) Planning करे :

अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए Planning अवश्य करे , अपनी लाइफ का एक Long term goal सेट करे , long term मतलब जैसे आप क्या बनना चाहते है, आप खुद की एक कंपनी खड़ी करना चाहते है।

और Short term goals भी बनाये , आप छोटे से छोटे भी बना सकते है जैसे इस हफ्ते मुझे यह काम complete करने है…etc..etc..इसी तरह Next क्या करना है , कैसे करना Planning करते चले।

इससे ये फायदा होगा , जैसे – जैसे आप अपने Short term goals achieve (हासिल) करते जायेंगे। आप का Self Confidence बढ़ेगा और आप अपने लक्ष्य तक पहुचँ जायेंगे।

8) शिकायतें करना छोड़े :

शिकायतें करना छोड़े , लाइफ में कैसी भी situations आयी हो हमे शिकायतें करना छोड़ना होगा। की ” ऐसा हो गया वरना मैं ये कर लेता / लेती ” .

” मेरे घर ऐसी प्रॉब्लम थी ये वोह etc..etc ”

हमे शिकायतों एवं Problems से अपना ध्यान हटाना होगा और Solutions एवं opportunity पर ध्यान देना होगा।

9) हमेशा Positive Attitude कायम रखे :

सफलता के लिए Positive Attitude बेहद महत्वपूर्ण पॉइंट है। हमे अपना attitude positive रखना होगा तभी हम यह सब tips अपने पर apply कर पाएंगे।

read : खुद को positive कैसे रखे

10) कड़ी मेहनत करे :

सफलता (success) के लिए कड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। बिना मेहनत के तो कोई tips , कोई trick काम की ही नहीं। कोई भी सफलता आपका समय और कड़ी मेहनत चाहती है।

Success Tips in Hindi

” कड़ी मेहनत के बिना जिन्दगी हमे कुछ भी नहीं देती। ”
” कड़ी मेहनत कभी थकान नहीं लाती , वह तो संतोष लाती है ”

तो ये थे 10 success Tips in Hindi .

NOTE : दोस्तों अगर आपको success Tips in Hindi पोस्ट अच्छी लगी हो तो Comment कर के जरूर बताये और Facebook, Twitter , Whatsapp , Google Plus आदि पर Share भी कर दे और मुझे support करे धन्यवाद।

related : success Tips in Hindi , Best success Tips in Hindi , success Tips for Students in Hindi. 

 

 

Hello I am Sarabjeet Kaur from jamshedpur and i am founder of talkshauk.com. I have completed Diploma in Computer Engineering.

If u like this Post Please Share..

5 thoughts on “Success Tips in Hindi – सफलता के 10 बेहतरीन टिप्स हिंदी में”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *