सर्दियों में ऐसे रखे अपनी सेहत का ख्याल – Health Tips for Winter Season in India

सर्दियों में ऐसे रखे अपनी सेहत का ख्याल – Health Tips for Winter Season in India

hello friends, मेरी इस नयी पोस्ट में आपका स्वागत है। ” सर्दियों में ऐसे रखे अपनी सेहत का ख्याल – Health Tips for Winter Season in India .” में , जैसा की अब सर्दिया आ गयी है और ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखना और भी जरुरी हो गया है।

सर्दियों के मौसम में ज्यादा परेशानी बच्चो , बुजुर्गो और बीमार लोगो को होती है , विशेषकर हार्ट के मरीजों को , सर्दियों का मौसम उनके लिए चेतावनी भरा होता है। सर्दियों के मौसम में अस्थमा , ब्लड प्रेशर , सर्दी – खाँसी , मधुमेह , जोड़ो में दर्द , आदि की समस्या और भी बढ़ जाती है। पर आप अपनी सेहत के प्रति सजग रह कर ठण्ड से बच सकते है।

सर्दियों में यह डाइट जरूर शामिल करे अपने खाने में – Health Tips for Winter Season in India

सर्दियों की मौसम में अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखे , क्योकि सर्दी के ठन्डे मौसम में सिर्फ गर्म कपडे ही पहनना काफी नहीं होता , बल्कि शरीर में अंदरूनी गर्मी होना बहुत ही आवश्यक है। जो की विशेष (डाइट) खाद्य पदार्थ से पूरी होती है। अच्छी डाइट से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) मजबूत होती है और हमे ठण्ड के संक्रमण से बचाती है।

1 ) गुड़ का सेवन करे  – 

Health Tips for Winter Season in India

वैसे तो गुड़ हर मौसम में खाना चाहिए , लेकिन सर्दियों में गुड़ का महत्त्व बढ़ जाता है ठण्ड में गुड़ खाना अमृत के समान होता है। गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी-ख़ासी , जुखाम और खास कर कफ से राहत देने में काफी मददगार है। रोजाना गुड़ का सेवन करने से पाचनतंत्र भी अच्छा रहता है। 

2 ) खजूर का सेवन करे – 

Health Tips for Winter Season in India

सर्दी के मौसम में खजूर खाने का खास फायदा है। खजूर में कई प्रकार के पोषक तत्व होते है , इसके अलावा कई विटामिन्स और मिनरल्स भी होते है। खजूर में मौजूद फाइबर हार्ट (दिल ) को सेहतमंद बनाता है और खजूर में मौजूद पोटैसियम हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है। 

3 ) मूंगफली खाये –

Health Tips for Winter Season in India

सर्दियों में अपनी डाइट में मूंगफली ( Peanuts ) जरूर शामिल करे। मूंगफली सेहत के लिए बहुत  फायदेमंद है। जब भी मूंगफली खाये उसका लाल छिलका निकल कर ही खाये और आधे घंटे के बाद ही पानी पीये , जिससे आपको ख़ासी की शिकायत नहीं होगी।

  • मूंगफली विटामिन E और B6 से भरपूर है।  जिससे हमारे शरीर को ताकत मिलती है।
  • मूंगफली में ओमेगा – 6 भी है जिससे त्वचा की नमी बरक़रार रहती है।
  • रोजाना मूंगफली का थोड़ा – थोड़ा सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम रहता है और हड्डियाँ भी मजबूत होती है।

4 ) अदरक का सेवन करे –

Health Tips for Winter Season in India
Ginger / अदरक

 

सर्दियों के मौसम में अदरक जरूर शामिल करे अपनी डाइट में , यह काफी फायदेमंद है। अदरक हमारे immune System को मजबूत बनाता है. और हमारे शरीर को गर्माहट देता है। जिससे ठण्ड लगने की संभावना कम हो जाती है।

सर्दियों में आप मज़ेदार अदरक की चाय का लुफ्त उठा सकते है और ठण्ड से भी बच सकते है।

अगर आपको ख़ासी की शिकायत है तो , कुछ तुलसी की पत्तियों का रस निकाल ले , और इसमें अदरक का रस और शहद ( Honey) मिला के 1 चम्मच का juice (रस) बना कर पीये। रोजाना 1 चम्मच ताज़ा रस पीये , ख़ासी के लिए फायदेमंद होगा।

5 ) विटामिन C युक्त भोजन –

Health Tips for Winter Season in India
Vitamin C Fruit , Vegetables

 

सर्दियों के मौसम में जितना हो सके vitamin C युक्त फल एवं सब्जियाँ खाये , vitamin C  से हमारा immune system मजबूत होता है , जिन्हे बार – बार , सर्दी – जुकाम होता है उन्हें तो अपनी डाइट में जरूर ही vitamin C युक्त फल एवं सब्जियाँ शामिल करनी चाहिए।

vitamin C – संतरा , निम्बू , कीवी , अमरूद , strawberry , पपीता, टमाटर , फूलगोभी , ब्रॉक्ली , पालक आदि।

6 ) ड्राई फ्रूट्स –

Health Tips for Winter Season in India

ड्राई फ्रूट्स की तासीर गरम होने के कारण यह सर्दियों में बहुत ही फायदेमंद है।  जिससे हमारे  शरीर को अंदरुनी रूप से गर्माहट मिलती है. गर्मियों की तुलना में सर्दियों में इन्हे पचाना भी आसान होता है। इनमे आप काजू , बादाम ( almond ) , पिस्ता , किसमिस , अखरोट आदि शामिल कर सकते है।

7 ) अलसी के बीज ( flax seeds ) – 

Health Tips for Winter Season in India
Flax Seeds ( अलसी के बीज )

अलसी के बीज में आयरन , जिंक , पौटेशियम , फोस्फोरोस , कैल्शियम , विटामिन C , विटामिन E , कैरोटीन तत्व पाए जाते है। अलसी के बीज से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, दिल की बीमारियों से बचाता है , जॉइंट पैन में सहायक है ,

अलसी का बीज विटामिन b complex , मैगनिशियम , मैगनीस तत्वों से भरपूर है जो की कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

अलसी के लड्डू बनाये जाते है जिसमे अलसी के बीज , ड्राई फ्रूट्स , देसी घी , गुड़ आदि मिला कर बनाया जाता है।

8 ) गाजर खाये –

Health Tips for Winter Season in India
Carrot ( गाजर )

दूसरे फलो और सब्जियों की तुलना में , गाजर में अधिक मात्रा में कैरोटीन की मात्रा पायी जाती है। साथ ही vitamin b , c , d , e और k का भी अच्छा स्रोत है। इसका सेवन आप पका कर या कच्चा , जूस के रूप में भी कर सकते है।

9 ) मूली खाये –

Radish (मूली )

सर्दियों में मूली प्रचुर मात्रा में मिल जाती है। मूली आपके शरीर को पौटेशियम , फोलिक एसिड , एस्कॉर्बिक एसिड जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते है। जो की हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है, मूली को आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।

यह भी पढ़े :  Vitamin D Sources in Hindi- विटामिन डी से भरपूर आहार

10 ) मक्की की रोटी और सरसों का साग –

Health Tips for Winter Season in India

सर्दियों में मक्की की रोटी और सरसों का साग खाना चाहिए। यह हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। जिससे हमे ठण्ड नहीं लगती। इस पकवान की ख़ासियत यह है की इसे आप सिर्फ सर्दियों में ही खा सकते है। तो जरूर खाइएगा सर्दियों में मक्की की रोटी और सरसों का साग।


तो दोस्तों यह तो थी सर्दियों के खाद्य पदार्थ की बात , अब जान लेते है कुछ टिप्स –

Easy Tips for Winter – Health Tips for Winter Season in India

जैसे ही हमने जाने सर्दियों में हम क्या खा के अपनी सेहत अच्छी रख सकते है। अब जानते है कुछ और टिप्स –

  • सर्दियों में सुबह की गुनगुनी धुप जरूर ले , धुप vitamin d का अच्छा स्रोत है।
  • जितना हो सके सर्दियों के मौसम में seasonal और local फल, सब्जियों का ही सेवन करे।
  • जब भी घर से बाहर जाये , गर्म कपडे पेहेन कर ही निकले , अपने कान , सर और पैर जरूर ढके।
  • थोड़ी morning या evening walk पर भी जाये , walk करने से हमारे शरीर को गर्माहट मिलेगी और ब्लड सर्कुलेशन होता रहेगा। walk करने से हम हार्ट की बीमारियों , सांस फूलने की परेशानियों आदि से बचे रहेंगे।

दोस्तों कैसी लगी आपको मेरी पोस्ट ” Health Tips for Winter Season in India ” , अच्छी लगी तो शेयर जरूर करे…और comment box में अपनी राय दे….धन्यवाद !!

tags – Health Tips for Winter Season in India , winter health tips in hindi , winter care tips in hindi .

sarabjeet kaur

Hello I am Sarabjeet Kaur from jamshedpur and i am founder of talkshauk.com. I have completed Diploma in Computer Engineering.

If u like this Post Please Share..

2 thoughts on “सर्दियों में ऐसे रखे अपनी सेहत का ख्याल – Health Tips for Winter Season in India”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *