How to be Happy in Hindi – ज़िन्दगी में हमेशा खुश कैसे रहे

1
416
How to be Happy in Hindi
How to be Happy in Hindi

How to be Happy in Hindi – ज़िन्दगी में हमेशा खुश कैसे रहे :

हर कोई खुशनुमा ज़िन्दगी चाहता है लेकिन खुशी का कोई फार्मूला नहीं होता। हर व्यक्ति को अलग – अलग बातों से खुशी मिलती है। किसी को घूमने – फिरने से खुशी मिलती है , किसी को नौकरी मिलने पर खुशी मिलती है तो किसी को अच्छा खाना खाने पर खुशी मिलती है। कोई ज्यादा खुश होता है तो कोई कम .

How to Be Always Happy in Hindi – खुशी क्या है

खुशी एक Emotion है और इसके कई रूप होते है जैसे – भौतिक खुशी , आध्यात्मिक खुशी , आंतरिक खुशी , आवश्कताये पूरी होने पर खुशी।

खुशी के ऐसे और भी कई भाव हो सकते है। खुशी की भावनाये हर पल बदलती रहती है। कोई किसी बात पर पल भर की खुशी पाता है , तो कोई same situation पर अपार खुशी पा लेता है।

वैज्ञानिक तौर पर –

वैज्ञानिको के अनुसार हमारे मस्तिष्क में स्थित न्यूरोक्लियर एक्यूबेस के हिस्से में कार्यशील है। यही खुशी के उत्पादन का काम करते है। न्यूरोक्लियर एक्यूबेस में किसी प्रकार में गड़बड़ी होने के कारण व्यक्ति की खुशी में भी गड़बड़ी आती है। वैज्ञानिको का मानना है की इंसान के मस्तिष्क में ” डोपामाइन “ के स्तर में बढ़ोतरी हो जाने पर वह ज्यादा खुश रहता है।

10 best ways to increase dopamine levels naturally.

मनोचिकित्सकों का कहना है कोई भी व्यक्ति हमेशा खुश रहे ऐसा नहीं होता , क्योकि मूड़ हमेशा बदलता रहता है। कुछ लोग खुश होने के लिए शॉर्टकट अपनाते है। वे ध्रूमपान , अल्कोहल आदि का सेवन करने लगते है। ये सब चीज़े थोड़ी देर के लिए खुशी तो देते है लेकिन आगे चल कर तनाव का कारण बनते है।

शोधकर्ताओ ने यह भी पाया है – जो लोग दिखावा करते है वे अधिक परेशान होते है। जबकि सीधी – साधी ज़िन्दगी जीने वाले लोग अधिक खुशमिजाज़ होते है।

How to be Happy in Life – जीवन को खुशनुमा बनाये –

” खुश रहने के लिए किस्मत , पैसा ,शक्ति या किसी और भौतिक चीज़ की जरुरत नहीं होती। बिना किसी कारण के भी खुश रहना संभव है ,क्योकि खुशियाँ उसी तरह हमारे भीतर है , जिस प्रकार आकाश हमारे बाहर ! “

– सिकजेंट मीहाली

How to be Happy in Life – Happy Life Tips in Hindi –

How to be Happy in Hindi

1 . खुश रहने का पहला नियम :

खुश रहने का पहला नियम है। अपने आप में खुश रहना। यदि आप स्वयं में खुश है तो आप वास्तव में खुश है। यही आप खुद को निराशा , उदास , दुःख में डुबाएंगे तो आप उसी में डूबे रह जायेंगे। और इसमें से निकलने का सबसे अच्छा तरीका है – खुद को खुश रखना और खुद को खुश मिज़ाज़ समझना।

इस बारे अब्राहम लिंकन का कहना है –

” अधिकांश लोग उतने ही खुश होते है , जितना वे चाहते है। “

2 . सकारात्मक नजरिया अपनाये :

आपका नजरिया कैसा है इसका पूरा – पूरा असर आपके जीवन पर पड़ता है। दुःख , परेशानिया और नाख़ुश रहने की सबसे बड़ी वजह है आपकी नकारात्मक सोच।

खुश रहने के लिए सबसे जरुरी है हर बात पर आपका सकारात्मक नजरिया , जब आप सकारात्मक नजरिया अपनाते है तब आपको सब जगह अच्छा – अच्छा नज़र आने लगता है। और वही नकारात्मक सोच धीमे ज़हर की तरह है , जो आपकी खुशियों को धीरे – धीरे खत्म करती है और आप दिन पर दिन निराशा में डुबते जाते है।

इसीलिए अपने अंदर सकारात्मक सोच विकसित करे। और इसके लिए आप अच्छा साहित्य, नॉवेल , मोटिवेशन की किताबे या फिर इंटरनेट पर ही मोटिवेशन आर्टिकल्स पढ़ सकते है, अच्छे लोगो से मिले , अच्छे लोगो के बीच रहे यह सब आपकी सोच को विकसित करेंगे।

How to be Happy in Hindi

यह जरूर पढ़े : सकारात्मक सोच कैसे रखे

3 . काम को बोझ ना समझे :

जो व्यक्ति अपने काम से प्यार नहीं करते , अपने काम रोज करने वाला एक बोझ समझते है ,वे कभी खुश नहीं रह सकते। इसलिए अपने काम को बोझ ना समझे , अपने काम से प्यार करे , काम से लगाओ रखे, अपने काम से खुशी ढूंढे ।

खुशियों का ख़जाना उन्ही के पास होता है जो काम में खुशियाँ ढूंढ़ते है।

उदाहरण – जैसे क्रिकेट का कोई खिलाडी अपने काम से नफरत करेगा तो वह कभी सफल खिलाडी नहीं बन पायेगा। इसी तरह यदि आप अपने काम या व्यापर से निराश है , अपने काम को करने में आपको आनंद नहीं आता तो आप कामयाबी हासिल नहीं कर सकते। आप अपने काम से जितना प्यार करेंगे उतने ही सफल बनेंगे और इस तरह आप पर खुशियों की बौछार होगी।

4. रफ़्तार ज़रा धीमी करे :

अपने काम में Active रहना अच्छी बात है लेकिन हमेशा ही काम की टेंशन में भाग – दौड़ करते रहना ये सही नहीं है। अगर अपने जीवन में खुशियाँ चाहते है तो कभी – कभी काम से rest भी ले।

जब आप बड़ी सफलता पाने की दौड़ में लगते है तो तेज़ रफ्तार में काम करना शुरू कर देते है। और छोटी खुशियों को Ignore करने लगते है। कोई भी खुशियों का गला घोटकर सफलता की मंज़िल तक नही पहुंच पाया। जो भी कामयाब है उनका कहना है – ” खुशी पाना सबसे बड़ी कामयाबी है और वही खुशियों को अनदेखा कर आगे बढ़ना मूर्खता के अलावा कुछ नहीं।

रफ़्तार धीमी करने से आपके टैलेंट में कोई कमी नहीं आती , लेकिन जब आप भाग – दौड़ से थोड़ा आराम लेते है तो इससे तनाव से छुटकारा मिलता है और आप अपने काम को ज्यादा अच्छे से कर पाते है।

5. खुलकर जिएँ :

जब आप खुल कर जीते है तो अधिक खुशी महसूस करते है। याद करे उन पुराने स्कूल – कॉलेज के दिनों को , जब आप चिंतामुक्त जीवन जीते थे। जब आप जीवन की जिम्मेदारियों में डूब जाते है तो खुल कर जीना भूल जाते है। तो खुशियां आपसे दूर चली जाती है।

जर्मन यूनिवर्सिटी के एक शोध के अनुसार , जब आप खुल कर जीने की कोशिश करते है तो खुशियां आपके नज़दीक आने लगती है। आप फिर एक बार खुशमिज़ाज़ बनकर , खुलकर जीने लगते है। जितना खुल कर जियेंगे जीवन उतना ही खुशियों से भरेगा।

6. ‘ न ‘ कहना सीखे :

आपका ‘ न ‘ नहीं कह पाना खुशियों को छीन सकता है। अकसर जीवन में ऐसे मौके आते है , जब आप अपने दोस्तों , रिश्तेदारों , आस – पड़ोस के लोगो को ‘ न ‘ नहीं कह पाते। आपके द्वारा बोले गए ” हाँ ” की वजह से आपको कितनी दुःख और परेशानिया झेलनी पड़ती है। आप सौ बार कान पकड़ते है की दोबारा ऐसा नहीं करेंगे , लेकिन अगली बार भी यही होता है। आप दुसरो को खुश करने के चक्कर में खुद दुःखी हो जाते है।

मदद करना अच्छी बात है लेकिन उनकी मदद करने आपका काम अटक जाते है आप परेशानियों में पड़ जाते है। जिससे आपकी खुशियां आपसे दूर चली जाती है। दूसरो को खुश रखने में , ढ़ेर सारी लेने से ना आप खुद खुश रह सकते है , ना ही उनको खुश रख सकते है।

7 . छोटी – छोटी बातों में खुशियां ढूँढे :

छोटी – छोटी बातों में खुशियां ढूँढे और छोटी खुशियों का भी जश्न मनाये। हम हमेशा बड़ी खुशियों की रट लगये रहते है की ये हो जाये तो मुझे खुशी मिलेगी , वो हो जाये तो खुशी मिलेगी।

और इसी बीच हम छोटी खुशियों को नज़र अंदाज़ कर देते है। एक साथ बड़ी खुशी ढूंढ़ने की कोशिश ना करे, छोटी खुशिया भी उतनी आनंदमयी होती , छोटी – छोटी खुशियों को Celebrate करने से हम तनावमुक्त रहते है।

और पढ़े : खुद के लिए समय निकाले

और पढ़े : motivational story in hindi

दोस्तों आशा करती हूँ आपको यह पोस्ट How to be Happy in Hindi – ज़िन्दगी में हमेशा खुश कैसे रहे अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताये और शेयर करना ना भूले।

How to be Happy in Life, life mein khus kaise rahe ,

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here