Self Improvement

How to Overcome Loneliness in Hindi – अकेलापन दूर कैसे करे

How to Overcome Loneliness in Hindi

How to Overcome Loneliness in Hindi – अकेलापन दूर कैसे करे :

अकेलेपन को महसूस कोई भी, किसी भी उम्र में कर सकता है। हर व्यक्ति अपने जीवनकाल में कभी ना कभी अकेलापन (Loneliness) महसूस करता ही है। क्योकि हमारी ज़िन्दगी में up – downs , खुशी – गम आते ही है। बहुत से लोगो को अकेलापन पसंद भी है, वे सारा समय अपने साथ ही बिताना पसंद करते है। लेकिन अकेलापन ज्यादा Time तक अच्छा नहीं लगता। धीरे – धीरे यह अकेलापन (Loneliness) इंसान के दिमाग में बुरा असर डालने लगता है जिससे दिमागी बीमारिया होने लगती है।

अकेलापन क्या है ?

अकेला होना और अकेलेपन होने में बहुत फर्क है। अकेला होना एक अच्छी feeling हो सकती है जैसी खुद में खुश रहना आदि। लेकिन बात जब अकेलेपन की हो तब यह एक नकारात्मक feeling है। इसमें व्यक्ति को नकारात्मक विचार आने शुरू हो जाते है जैसे – मैं अकेला हूँ , मेरे साथ कोई भी नहीं है मैं helpless हूँ , मुझसे कोई प्यार नहीं करता आदि। ऐसे विचारो से Stress की स्थिति उत्पन्न होती है जो आगे चल कर अवसाद का रूप लेती है। जब ऐसे विचार आने शुरू होते है तो व्यक्ति खुद ही लोगो से दूर होने लगता है , अकेला रहने लगता है।

अकेलापन महसूस होने के कारण(How to Overcome Loneliness in Hindi)

अकेलेपन ( Loneliness ) महसूस होने के कई अलग – अलग कारण हो सकते है , क्योकि हम सभी का अपना अलग nature होता है, हमारी परेशानिया भी अलग होती है। लेकिन आज मैं आपके साथ कुछ ऐसे कारण Share कर रही हूँ जो की अकेलेपन के अधिक reason बनते है।

अकेलेपन का कारण बनता है हमारा दुसरो पर भावनात्मक रूप से Depend या Attach होना। मतलब आपने खुद ही दुसरो को मौका दे रखा है आपको खुशी और दुःख देने का , आप जब दुसरो पर Depend हो जाते है , उम्मीदें लगाने लगते है। 

उदाहरण – जैसे आप अपने friends , Relatives की बहुत मदद करते आये है , उनके साथ अच्छा समय बिताया , उनके सुख – दुःख में आप हमेशा खड़े रहे, और आपने अंदर ही अंदर यह उम्मीद पाल ली की ये लोग भी आपके काम आएंगे। लेकिन आजकल mostly लोग ऐसे ही है। जब उनका स्वार्थ पूर्ण हो गया , वे लोग आपको इग्नोर करने लगे , आपसे दूर भागने लगे। आपको ये चीज़ बहुत Hurt हुई और आप रह गए अकेले। 
अब मैं तो आपको यही Suggestion दूँगी अगर आप मदद कर रहे है तो return में आपको मदद मिलेगी ये उम्मीद छोड़ दे , अपनी ज़िम्मेदारी स्वयं ले। याद करे आप आज जहाँ है वहां तक आप कैसे पहुंचे कितनी problems आयी होगी , कितना कुछ face किया होगा आपने ,लेकिन सब ठीक हुआ ना एक दिन। आप Strong है आप सब कुछ कर सकते है इसलिए दुसरो पर Depend होना छोड़े।

  • अकेलेपन ( Loneliness ) का कारण यह भी हो सकता है की आपके लाइफ में कोई Goal का ना होना। जब हमारे लाइफ में कोई goal , मक़सद नहीं होता हमारा दिमाग़ ख़ाली रहता है हम free रहते है सारा Time , और कहते है ना ” ख़ाली दिमाग शैतान का घर होता है। “

Read : तनाव कैसे दूर करे

आपको मालूम होना चाहिए(How to Overcome Loneliness in Hindi )

  • हमे मालूम होना चाहिए की अकेलापन (Loneliness) एक feeling है और जब हमे ऐसी फीलिंग होती तब हम भावनात्मक रूप से कमज़ोर होने लगते है। और अपना अकेलापन दूर करने के लिए हम नये लोगो को Search करने लगते है। इसमें कोई बुराई है नहीं है , अगर दुनिया में बुरे लोग है तो अच्छे लोग भी है। लेकिन हम अकेलेपन को दूर भगाने के लिए गलत लोगो से दोस्ती कर बैठते है। जो आगे चल कर आपको परेशानी में डाल सकता है , इसलिए थोड़ा सतर्क रहे। 
  • Social Media या Phone अकेलेपन का इलाज नहीं – बहुत से लोग अकेलेपन (Loneliness) को दूर करने के लिए सारा समय फ़ोन के साथ व्यतीत करते है। यह आपको धीरे – धीरे और अकेला कर सकता , Social Media पर हम जो activities देखते है वो real लाइफ से बहुत अलग होती है , जब आप पहले से ही अकेला फील कर रहे है , और एक नाटकीय दुनिया को देखते है तो इससे आपका मन और उदास हो सकता है। इसीलिए कोशिश करे reality में जीने की।

अकेलापन दूर कैसे करे ( How to Overcome Loneliness in Hindi ) –

How to Overcome Loneliness in Hindi

1) उन Reasons को पहचाने जिनके वजह से आप अकेला महसूस करते है :

आपको कुछ समय यह जानने के लिए निकालना होगा की आप क्यों अकेला महसूस करते है , और किस Time आप अकेलापन महसूस करते है। क्या यह Feeling थोड़ी देर के लिए है या आप सारा Time ऐसा Feel करते है। आप अकेलापन की स्थिति में क्या करना चाहते है। सबसे पहले इन Questions पर विचार करे , और आगे बढे। 

2) Dairy लिखे :

आप अपनी Feelings और विचारो पर नज़र रखने के लिए लिखना शुरू कर सकते है। यह तनाव कम करने की भी एक उत्तम विधि है , आप अपने लिए 20 मिनट का समय निर्धारित करिये, आप इस प्रकार लिख सकते है – 
“मैं अकेलापन तब महसूस करती हूँ जब….” 
” मैं अकेलापन इसलिए महसूस करती हूँ क्योकि…”

3) घर से बाहर निकले :

आप रोज थोड़े समय के लिए घर से बाहर जरूर निकले , लोगो से मिले , जुले…आप पार्क में घूमने जा सकते है , मंदिर जा सकते है। आप लोगो से बातें करे , दुनिया में सिर्फ आप ही अकेले नहीं है , ऐसी problems से दुनिया भरी पड़ी है। आपको बहुत लोग मिल जायेंगे आपके जैसे जिन्हे भी कोई दोस्त चाहिए होगा। आप लोगो से interact करे , जो आपको अपनी तरह लगते है अच्छा लगता है उनसे बातें कर के उनसे मिले। आपको जरूर अच्छा Feel होगा।

4) कुछ नया सीखे :

बहुत बार ऐसा होता है हमारे पास करने को ही कुछ नहीं होता , वही same , Daily Boring Routine चल रही है। जिसके चलते भी हम अकेलापन feel करने लगते है। तो इसे दूर करने के लिए क्यों ना कुछ New सीखा जाये, सिखने की कोई Age नहीं होती , आप बच्चे हो , बड़े हो या बूढ़े। आप meditation , yoga , computer , Dance , Singing classes join कर सकते है। इससे आपका रोज बाहर आना – जाना भी होगा , या फिर आप कोई नयी भाषा , कोई Programming Language . आजकल तो इंटरनेट पर भी बहुत से विक्लप है कुछ भी सिखने के लिए , इससे आप व्यस्त भी रहेंगे और खुश भी।

5) खुद के दोस्त बनिये :

आप खुद से दोस्ती करिये , खुद को प्यार करिये , खुद को समझिये , जानिए। अपनी पसंद जानिए , कभी – कभी अकेले ही घूमने जाइये , खुद को treat दीजिये कभी , shopping , खुद को दोस्त बना लीजिये। एकांत और अकेलेपन में फर्क समझिये , एकांत में बैठ कर कभी अपने लिए अच्छी – अच्छी plannings करिये। एक और सबसे अच्छी चीज़ मंदिर जाइये अकेले , वहाँ बैठ कर ईश्वर को देखिये , उनका ध्यान एवं धन्यवाद करिये। मंदिर एक ऐसी जगह है जहाँ की ऊर्जा बहुत की सकारात्मक और शक्तिशाली होती है , मंदिर जाने से आपके मन को बहुत शांति मिलेगी।

6 ) समाजिक कार्यो एवं सेवा से जुड़िये :

आप अपने अकेलेपन को दूर करने लिए समाजिक कार्यो जैसे किसी NGO , Community से जुड़ कर लोगो की मदद कर सकते है। आप मंदिर , गुरुद्वारे , चर्च , मस्जिद जहाँ भी आप जाते है वहाँ सेवा कर सकते है आप , जरुरी नहीं की सेवा आर्थिक ही हो, सेवा बहुत तरीके से हो सकती है , इससे आपके मन को बहुत शांति मिलेगी और आपका अकेलापन गायब हो जायेगा।

7 ) विचारों के परिवर्तन लाइये :

अपने Negative एवं बुरे Thoughts को खत्म करिये। हमेशा अकेलापन पर Focus करना आपको और भी अकेला कर सकता है। इसलिए विचार अच्छे रखिये , जब भी अकेला feel हो अपने Family के साथ बैठिये बातें करिये , जिन दोस्तों से काफी समय से बात नहीं हुई , उन्हें कॉल करिये बातें करिये। आपके जिंदगी में जो भी रिश्ते है उनसे attach रहिये , अकेलेपन के विचार से उन रिश्तो से दुरी मत बनाइये।

आशा करती हूँ आपलोगो की आज की यह पोस्ट How to Overcome Loneliness in Hindi – अकेलापन दूर कैसे करे , मददगार और अच्छी लगी होगी , अगर आपको यह post पसंद आयी हो तो इसे शेयर करना ना भूले। धन्यवाद !

If u like this Post Please Share..

About the author

Sarabjeet Kaur

Hello Friends I am Sarabjeet Kaur Founder of talkshauk.com . My motive is to spread Positivity in the world.

1 Comment

Leave a Comment