खुद को Positive कैसे रखे ? खुद को सकारात्मक रखने के 10 बेहतरीन tips .

खुद को Positive कैसे रखे ? खुद को सकारात्मक रखने के 10 बेहतरीन tips : 

नमस्कार दोस्तों मैं सरबजीत कौर आपका स्वागत करती हूँ अपनी इस पोस्ट, “खुद को Positive कैसे रखे में” । अपने स्वयं के व्यक्तित्व विकास को जागरूक करने वाली पहली चीज़ो में से एक है। अपने नज़रिये में सुधर लाना, कभी -कभी positive और खुश रहना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। हम सोचते तो है की हम हमेशा सकारात्मक (positive) रहेंगे। लेकिन नकारात्मक लोग , चीजे , परिस्तिथियों के कारण यह हो नहीं पाता । इस लेख में मैं ऐसे कुछ , सबसे अच्छे , smart और प्रभावशाली आदतो में से 10 आदते शेयर करने जा रही हूँ। इन आदतों को अपनाकर आप positive और खुश रह सकते है .तो चलिए जानते है ,खुद को Positive कैसे रखे.

जाने खुद को Positive कैसे रखे -10 बेहतरीन tips .


1)अपने दृष्टिकोण (नजरिये) में सुधार लाये :

एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाना , सबसे प्रभावशाली तरीको में से एक है। हमारी सोच का हमारे जीवन पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। हमारा सोचना कैसा है  positive या negative क्योकि हम जैसा सोचते है वैसे बनते है।

हर चीज़ के दो पहलू होते है, अच्छा और  बुरा,  सकारात्मक ( positive) लोग दोनों ही पहलू या परिस्थिति में अपना दृष्टिकोण हमेशा सकारात्मक ही रखते है। वही नकारात्मक लोग हर चीज़ में बुराई और नेगेटिविटी ही देखते एवं खोजते है।

नकारात्मक सोचने से हमारी मनोदशा , हमारे कार्यो , यहा तक हमारे सेहत पे भी इसका गहरा एवं बुरा असर पड़ता है। तो कोशिश करे की हर परिस्थिति में अपना दृष्टिकोण हमेशा सकारात्मक रखे।

2 ) अपने आस-पास का माहौल सकारात्मक बनाये :

आप अपना समय बिताने के लिए क्या विकल्प चुनते है, जैसे – टीवी देखना , internet , magazines etc .यह भी आपके विचार पर निर्भर करता है।

जैसे – आप टीवी में क्या देखना पसंद करते है.. क्या पढ़ना पसंद करते है। positive या negative , ध्यान से विचार करे आप अपने दिमाग में क्या सोचते है।

उदाहरण के लिए आप खुद से पूछ सकते है-

वे कौन सी तीन नकारात्मक चीज़े है , जिसमे आप अपना अधिक समय व्यतीत करते है।

वे कौन से तीन नकारात्मक लोग है , जिनके साथ आप अपना अधिक समय बीताते है।

अपने उत्तरो पर विचार करे –  फिर इस week के बारे में सोचे की आप इस week उन लोगो या चीज़ो में से एक के साथ कम समय व्यतीत करना कैसे शुरू करे। और सकारात्मक स्रोतों एवं लोगो के साथ अधिक समय कैसे व्यतीत करे। क्योकि हम पर हमारे वातावरण ( माहौल) का असर पड़ता है।

3 )  कृतज्ञ बने : 

कृतज्ञ का अर्थ है , thankful होना , शुक्रगुजार होना, जो लोग कृतज्ञ की भावना को प्रकट करते है। वे अधिक सकारात्मक और खुश रहते है। छोटी – छोटी चीज़ो के लिए भी कृतज्ञ बने। जैसे भगवान ने आपको ये जीवन दिया , परिवार , मित्र , घर और भी बहुत कुछ, आप अगर अपने life में अच्छी चीज़ो की सूचि बनायेगे तो पाएंगे की अपने लाइफ में बहुत सारी अच्छी चीज़े है। अगर आपके पास आँखे है , आप चल फिर सकते है। तो आप ईश्वर को इसके लिए भी धन्यवाद करे।

प्रतिदिन 5 चीज़ो की सूचि बनाये , जिसके लिए आप कृतज्ञ है छोटी – छोटी चीज़े भी शामिल करे सूचि में।  आप धीरे – धीरे इसका प्रभाव समझ जायेंगे, आपका ध्यान शिकायतो से हट कर , अच्छी चीज़ो पर जायेगा , जिससे आप अधिक सकारात्मक और प्रसन्न रहने लगेंगे।

4 ) अच्छी नींद ले :     

आजकल लोगो की  लाइफ स्टाइल ऐसी हो गयी है।  ना तो समय पर सो पाते है , ना ही पर्याप्त नींद ले पाते है ,इस अपर्याप्त नींद से तरह – तरह की बीमारियो से भी ग्रसित हो जाते है। नींद ना पूरी होने पर चिड़चिड़ाहट पैदा होती है , हमे जल्दी गुस्सा आता है , stress रहता है , तो जाहिर सी बात है ऐसे में तो हम सकारात्मक नहीं रह सकते है।

नींद हमारे सेहत के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है, क्योकि इसका असर सिर्फ शरीर पर ही नहीं , हमारे मस्तिष्क पर भी पड़ता है। तो कोशिश करे 7 -8 घंटे की पर्याप्त नींद जरूर ले।

5 ) Meditation (ध्यान) करे:

meditation को अपनी daily routine में जरूर शामिल करे। meditation से हमारे शरीर में विशेष परिवर्तन होते है। और शरीर की प्रत्येक कोशिकाएँ ऊर्जा से भर जाती है , शरीर में ऊर्जा के बढ़ने से प्रसन्नता , शांति और उत्साह का संचार होता है।

ये भी पढ़े : meditation कैसे करे।     

6 ) दिन की शुरुवात positive तरीके से करे :

हमारा सुबह का समय तय करता है।  हमारा पूरा दिन कैसा होगा , इसीलिए अपनी सुबह पर ध्यान दे। सुबह के समय कभी भी गति से आगे ना बढे। आप जल्दी सोयेंगे तभी आप समय पर जग पाएंगे और अपने दिन की शुरुवात अच्छे से कर पाएंगे। अपने परिवार के साथ नास्ता करे, अच्छे समाचार सुने , अच्छा music सुने ,  इससे आपका मूड फ्रेश रहेगा , और आप positive महसूस करेंगे।

7 ) वर्त्तमान में जीये :

मन को सकारात्मक एवं मन को भटकने से बचाने के लिए वर्त्तमान में जीना सीखे। हमारा मन तनावग्रस्त , दुखी एवं नकारात्मक रहने का यह भी एक बहुत बड़ा कारण है, हम में से अधिकतर लोग या तो past (भूतकाल) में जीते है या फिर भविष्य (future) की चिंता में। फिर यही हमारे दुखो का कारण बनता है।

दोस्तों हमेशा एक बात याद रखना

” जो बीत गया ,चला गया ,वो लौट कभी नहीं सकता और ना  बदल सकता है।  और  जो आने वाला है, हमारा भविष्य ,हमने देखा ही नहीं  ”

तो फिर हम इसी में क्यों उलझे रहते है , अपने आज में जीये ,वर्त्तमान के हर पल का आनंद ले। अगर सोचना है तो अच्छे भविष्य के बारे सोचे , सकारात्मक सोचे ,अच्छे सपने जरूर सजाये अपने लिए , आप क्या करना चाहते है , क्या बनना चाहते हैं। और इसके लिए मेहनत तो करनी ही होगी। सकारात्मक सोच की शक्ति भी तभी काम करती है जब हम मेहनत करते है।

8 ) छोटी – छोटी खुशियों का आनंद उठाये :

बड़ी खुशियों की चाहत में कभी भी छोटी खुशियों को अनदेखा ना करे। क्योकि छोटी-छोटी जीत और खुशियों को celebrate करने से आपको लाइफ जीने का मज़ा आने लगेगा। आप और भी खुश और positive रहने लगेंगे, और समझने लगेंगे खुद को Positive कैसे रखे।

9 ) स्वयं पर विश्वास करे :

एक विश्वास ही है जो लोगो को एक – दूसरे से जोड़े रखता है। वही विश्वास हमे खुद पर भी होना चाहिए। नकारात्मक लोग कभी खुद पर विश्वास नहीं करते। वे हमेशा इस तरह की बातें कहते है.     ” मुझसे नहीं होगा ये, मेरे बस की बात नहीं है  “. वही सकारात्मक लोग खुद पर विश्वास रखते है।

कहानी पढ़े – खुद पर विश्वास की.

10 ) खुद को समय दे :

खुद को सकारात्मक रखने के लिए थोड़ा समय खुद को भी दे, कुछ समय एकांत में जरूर बीताये , खुद को जाने , अपनी कमियाँ एवं मजबूतियों को पहचाने। जब आप एकांत में थोड़ा समय बिताएँगे, एक अलग सुकून और शांति का अनुभव करेंगे। जिससे आपका मन प्रसन्न एवं सकारात्मक रहेगा।


निवेदन – दोस्तों आपने इस पोस्ट में जाना खुद को Positive कैसे रखे , अगर आपको मेरी यह पोस्ट ” खुद को Positive कैसे रखे ? खुद को सकारात्मक रखने के 10 बेहतरीन tips   , लाभदायक लगी हो तो कृपया मुझे comment के माध्यम से जरूर बताये , और इसे अपने friends के साथ शेयर भी करे Facebook, Whatsapp , Twitter इत्यादि पे।

Hello I am Sarabjeet Kaur from jamshedpur and i am founder of talkshauk.com. I have completed Diploma in Computer Engineering.

If u like this Post Please Share..

9 thoughts on “खुद को Positive कैसे रखे ? खुद को सकारात्मक रखने के 10 बेहतरीन tips .”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *