How to use Aloe vera Gel on Face in Hindi- एलोवेरा को चेहरे पर कैसे लगाए ?

0
147
how to use aloevera gel on face in hindi.

how to use aloe vera gel on face in hindi- एलोवेरा को चेहरे पर कैसे लगाए : नमस्कार दोस्तों आपका बहुत – बहुत स्वागत है मेरी आज की पोस्ट में आज हम एलोवेरा के बारे में सब कुछ जानेंगे जैसे – एलोवेरा क्या है? एलोवेरा को चेहरे पर कैसे लगाए ? एलोवेरा जेल कब लगाना चाहिए ? एलोवेरा से क्या फायदा होता है ?

Benefits of Aloe Vera on Face –

सबसे पहले ये जानना जरुरी है की एलोवेरा क्या है और किस प्रकार का पौधा है तथा इसमें कौन – कौन सी चीज़े पायी जाती है ?

एलोवेरा (Aloe Vera ) को घृत कुमारी के नाम से भी जाना जाता है और यह पौधा औषधीय गुणों से भरा है। दिन पर दिन एलोवेरा की Demand बढ़ती ही जा रही है। क्योकि इसमें है विटामिन्स और मिनरल्स का खज़ाना इसमें Vitamin A , C ,E फॉलिक एसिड , कोलिन और b1 , b2 , b3 तथा b6 पाया जाता है। जो की हमारी त्वचा , बालो और स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक है। इसलिए आजकल Cosmetics में इसका भरपूर इस्तेमाल होने लगा है। यह एलोवेरा (Aloe Vera ) का पौधा बहुत आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है लोग इसे अपने घरो पर भी लगाते है आपने जरूर देखा होगा।

एलोवेरा (Aloe Vera ) के तो बहुत सारे Use है लेकिन आज हम जानेंगे की चेहरे पर इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

Aloevera Gel इस्तेमाल करने के दो तरीके है एक तो आप मार्किट से ले लो।या घर पे लगे एलोवेरा के पौधे से ले सकते हो। वैसे आजकल मार्किट में भी अच्छे एलोवेरा जेल उपलब्ध है। लेकिन अगर आप घर पर लगे पौधे से Aloevera Gel ले रहे है तो आपको जरूर पता होना है इसे कब और किस तरह face पे लगाना चाहिए।

अगर आप घर पर लगा Aloevera Gel इस्तेमाल करना चाहते है तो उसे कभी भी Directly चेहरे पर न लगाए। इससे आपके चेहरे पर itching या allergic हो सकती है।

एलोवेरा को चेहरे पर कैसे लगाए :

Step 1: एलोवेरा को पौधे से कट करने के बाद कम से कम 10 मिनट ऐसे ही छोड़ दे जिससे की उसका aloe latex (yellow gel ,पीला तरल पदार्थ पूरी तरह से निकल जाये ).

how to use aloe vera gel on face in hindi
Leave aloe vera cut part at least 10 minutes
  • Step 2 : अब एलोवेरा को स्वच्छ पानी से बिलकुल अच्छी तरह से धो ले।
how to use aloe vera gel on face in hindi
  • Step 3 : अब इसे इस तरह काट कर जेल निकाल ले। अब आप इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते है।
how to use aloe vera gel on face in hindi

एलोवेरा जेल कब लगाना चाहिए ?

1 ) एलोवेरा जेल से चेहरे पर मसाज करे और सोने से पहले चेहरे पर एक लेयर बना के छोड़ दे एवं सुबह उठ कर गुनगुने पानी से धो ले।

2 ) सुबह नहाने से 30 मिनट पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा कर छोड़ दे।

3 ) आप एलोवेरा जेल को रोजमर्रा की Day Cream की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है।

Read : जानिए क्या है Social Media Detox

use of Aloevera Gel on Face in hindi –

  • Moisturizing Cream : एलोवेरा जेल Oily त्वचा वालो के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। इसके हाइड्रेटिंग और पौष्टिक गुण आपकी त्वचा को नरम बनायेंगे बिना चिपचिपाहट के , इसलिए यह गर्मियों के लिए Best है इसे आप रोज Day Cream की तरह इस्तेमाल कर सकते है।
  • Soothing Skin Care : आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल सनबर्न , लालिमा , जलन , शेविंग , वैक्सिंग , थ्रेडिंग आदि के बाद लगा सकते है यह आपकी त्वचा को ठंडक प्रदान करेगा।
  • Anti- Ageing Cream : एलोवेरा जेल में विटामिन C , E जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो आपकी त्वचा को जवां रखने में कारगर है।
  • Tan Removal : अगर आपको धुप की वजह से टैनिंग हो गयी तो एलोवेरा जेल आपके लिए जरूर मददगार साबित होगा। इसके लिए आपको 2 चम्मच एलोवेरा जेल , 1 चम्मच निम्बू का रस और थोड़ा शहद मिला कर जहाँ भी आपको टैंनिग है वहाँ लगाए।
  • Night Cream : अगर आपकी त्वचा dry है तो आप एलोवेरा जेल में विटामिन E Capsule मिला कर लगा सकते है यह आपकी त्वचा को नमी देगा।
  • अगर आपकी त्वचा Oily है तो आप एलोवेरा जेल में tea tree , lemon , orange या lavender oil की 2 – 3 बुँदे मिला कर लगा सकते है।
  • Under Eye Cream : यदि आपकी आँखे थकान महसूस कर रही है तो आँखों के आस – पास एलोवेरा जेल के साथ मसाज करे यह आपकी आँखों को ठंडक देगा।
  • Makeup Removal : रात को सोने से पहले आप एलोवेरा जेल और कॉटन के साथ चेहरे का मेकअप एवं गंदगी साफ़ कर सकती है यह आपके चेहरे से सौम्य तरीके से मेकअप एवं गंदगी को हटाने में मदद करेगा।
  • Face Pack : एलोवेरा जेल गुणों से भरपूर है आप इसके मदद से घर पर ही अच्छे फेस पैक बना सकते है दमकती त्वचा के लिए फेस पैक – 3 चम्मच एलोवेरा जेल ले , 1 चम्मच शहद , गुलाब जल की कुछ बुँदे , एक चुटकी हल्दी। इन सभी समाग्री को अच्छे से मिला ले और चेहरे से गर्दन तक 15 – 20 मिनट तक लगा रहने दे और फिर नार्मल पानी से धो ले.

Check Online Aloe Vera Gel.

तो दोस्तों आशा करती हूँ..आज की पोस्ट how to use aloe vera gel on face in hindi आपको जरूर अच्छी लगी होगी। आप अपनी राय हमे कमेंट के माध्यम से जरूर दे और इसे शेयर करे।

read : How to be Happy in Hindi – ज़िन्दगी में हमेशा खुश कैसे रहे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here