Inspirational Stories in Hindi – प्रेरणादायक कहानियां हिंदी में

inspirational stories in hindi

प्रेरणादायक कहानियां हिंदी में – Inspirational Stories in Hindi :

कहानियां सिर्फ कहानियां नहीं होती एक सीख़ भी होती है , बहुत बार हम किसी महत्वपूर्ण सीख़ को समझ नहीं पाते और वही सीख़ हम छोटी – छोटी कहानियों से आसानी से समझ जाते है। मुझे विश्वास है की इन कहानियों को पढ़ने के बाद आपके मन में उत्साह और उमंग से भर जायेंगे।

प्रेरणा

Inspirational stories in hindi
Inspirational stories in hindi

आज सीमा के स्कूल का आखिरी दिन और बिदाई का समय था। समारोह खत्म होने पर सीमा अपनी प्रिंसिपल शर्मा मैडम से मिलने गयी। सीमा ने पैर छू कर उनका आशीर्वाद लिया। इसी दौरान सीमा की नज़र सामने दीवार पर लगी पेंटिंग पर गयी। जिसमे समुन्द्र के किनारे एक पुरानी टूटी सी नाव पड़ी थी।

सीमा ने उत्सुकता से पूछा – मैडम मैं आपसे इस पेटिंग का राज़ जानना चाहती हूँ , आख़िर इसमें ऐसी क्या खास बात है जो यह पेंटिंग पिछले कई सालों इस इसी जगह पर कायम है।

फिर मैडम ने सीमा से कहा – इस पेंटिंग को देख कर मुझे बहुत प्रेरणा मिलती है। इस पेंटिंग को देख कर ऐसा लगता है मानो जैसे यहाँ छोटे – बड़े तूफान तो आते ही रहते होंगे। लेकिन इससे घबराना नहीं चाहिए क्योकि कुछ वक़्त के बाद सब कुछ शांत हो जाता है।

इसी तरह जब कभी मेरे जीवन में कष्ट या परेशानिया आती है तो इस तस्वीर को देख कर मेरे मन में आशा की किरण जगती है की कोई बात नहीं , कुछ समय बाद यह कष्टदायक समय भी गुजर जायेगा। इस पर सीमा बोली मैं यह पेंटिंग देख कर यह कभी नहीं समझ पायी की इससे भी प्रेरणा ली जा सकती है।

मैडम ने कहा – अगर हम चाहे तो जन्म से ले कर अपने आखिरी पलो तक अपने आस – पास से ही , हर दिन कोई ना कोई नयी प्रेरणा ले सकते है बस हमारे विचार और नज़रिया सकारात्मक हो सकता है।

कई बार हम परेशानियों से हताश और निराश हो जाते है। अगर हमारी परेशानिया समुंद्री जहाज़ की तरह बड़ी है तो , हमे ऐसे में यह नहीं भूलना चाहिए की ईश्वर ने हमे विश्वास की शक्ति भी दी है , जो समुन्द्र जितनी विशाल है।

पक्का इरादा – Inspirational Story in Hindi language

inspirational stories in hindi
inspirational stories in hindi

दरवाज़े की घंटी बजते ही रोहन की माँ उस ओर दौड़ी। रोहन को सामने देख बोली तेरी छुट्टियां तो अभी अगले महीने परीक्षा के बाद होने वाली थी। तो अचानक हॉस्टल से वापस कैसे आ गया ?

रोहन ने बिना कोई बात छुपाये अपनी माँ को सब सच – सच बताया , पिछले कुछ समय से उसका ध्यान पढ़ाई में कम और दोस्तों के साथ खेलने मौज -मस्ती में ज्यादा हो गया था।

Best Motivational Story in Hindi- खुद पर विश्वास की कहानी

जिसकी वजह से attendance 75 % नहीं हो पाया और परीक्षा से पहले जो प्रोजेक्ट मुझे मिला था वो भी अधूरा रह गया। प्रिंसिपल ने इन्ही कारणों से मुझे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी।

इस पर रोहन की माँ ने कहा की – इंसान की फितरत ही ऐसी होती है वह जैसा चाहता है वैसा करने के लिए कोई न कोई बहाना ढूंढ ही लेता है। उन्होंने रोहन के साथ अपना अनुभव साझा करते हुए कहा एक बार मेरी भी कॉलेज की परीक्षा थी , लेकिन मेरा पढाई में मन बिलकुल नहीं लग रहा था। मैंने खुद से कहा कि सिक्का उछाल कर देखती हूँ….अगर यदि ” हैड ” आया तो टीवी देखूँगी और यदि ” टेल ” आया तो सो जाऊँगी , लेकिन अगर सिक्का हवा में रह गया तो सारी रात पढाई करूंगी।

जो लोग काम करना ही नहीं चाहते , वे कभी गर्मी का तो कभी सर्दी का बहाना बना कर टालते रहते है। उनके पास हमेशा कोई ना कोई बहाना जरूर रहता है वे लोग हमेशा परिस्थिति को ज़िम्मेदार ठहराते है।

लेकिन जो लोग पक्का इरादा बना लेते है की उन्हें काम करना है तो वे हर परिस्थिति में काम करते है। जिससे नामुमकिन काम भी मुमकिन हो सकता है।अपनी माँ की बाते सुन कर रोहन जोश से भर गया। और वह शाम की गाड़ी से ही हॉस्टल जा पहुँचा।

उसने प्रिंसिपल सर से प्रार्थना करते हुए कहा – आप मुझे एक मौका दीजिये , मैं अपने प्रोजेक्ट का सारा काम परीक्षा से पहले खत्म कर लूंगा। रोहन के पक्के इरादों को भांपते हुए प्रिंसिपल सर ने उसकी विनती स्वीकार की और उसे एक मौका दिया।

रोहन ने भी अपनी हिम्मत दिखाई और दिन – रात मेहनत करके प्रोजेक्ट का काम पूरा किया , बल्कि परीक्षा में भी अव्वल रहा। रोहन ने अपनी माँ की सिखाई बातों की गांठ बांध ली , और वह इन बातों को अपनी ज़िन्दगी में भी उतारने लगा।

पक्के इरादों से काम करने वाले हमेशा विजय होते है।

ये कहानिया भी पढ़े –

Motivational Story in Hindi for Success – भाग्य बड़ा या कर्म

inspirational story in hindi – मैं ही क्यों

Motivational Story in Hindi – प्रेरणादायक कहानिया बदल देगी सोच

दोस्तों आपको कैसी लगी हमारी आज की पोस्ट Inspirational Stories in Hindi , अगर आपको यह कहानियाँ अच्छी लगी तो हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताये और शेयर करना बिलकुल ना भूले।

ऐसी ही Inspirational Stories हिंदी में पढ़ने के लिए एवं हमसे जुड़ने के लिए हमे Email पर Subscribe करे और पाए Notification सबसे पहले thankyou

About Sarabjeet Kaur

Hello Friends I am Sarabjeet Kaur Founder of talkshauk.com . My motive is to spread Positivity in the world.

View all posts by Sarabjeet Kaur →

2 Comments on “Inspirational Stories in Hindi – प्रेरणादायक कहानियां हिंदी में”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *