विश्वास की शक्ति को कैसे विकसित करे | believe in yourself in hindi

0
52
believe in yourself in hindi
believe in yourself in hindi

विश्वास की शक्ति को कैसे विकसित करे – believe in yourself in hindi : नमस्कार दोस्तों , आपका बहुत – बहुत स्वागत है मेरी नयी पोस्ट में आज हम बात करेंगे विश्वास की जिसे हम भरोसा , यक़ीन , Trust या Believe भी कहते है।

अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है विश्वास , सफलता का मतलब सिर्फ अमीर बनना , शानदार घर , आर्थिक सुरक्षा, फेमस होना , लीडर बनना से नहीं है। सफलता का मतलब ये भी हो सकता है आपके लिए चिंतामुक्त जीवन जीना , जीवन में संतोष , मान – सम्मान के साथ शांति से जीना। और कोई भी इंसान सफल जीवन ही जीना चाहता है न की असफलता की जिंदगी।

एक सफल जीवन के लिए विश्वास इसकी चाबी है। दृंढ विश्वास हमे प्रेरित करता है हमारे Goals को Achieve करने में। अगर आप अपने पर विश्वास कर ले की आपको सफल होना है तो यह स्वयं ही आपके लिए साधन एवं उपाय खोजता है। तो चलिए जानते है अपने विश्वास की शक्ति को कैसे मजबूत करे।

खुद पर विश्वास कैसे करे (how to believe in yourself in hindi ) –

believe in yourself in hindi
believe in yourself in hindi

विश्वास की शक्ति को विकसित करने के तीन तरीके इस प्रकार है।

1 . सफलता की बात सोचे –

सबसे पहली चीज़ अपनी सोच पर काम करे। सफलता की बात सोचे , असफलता की नहीं। जब भी आपके जीवन में कोई परेशानी आये तो सोचे “मैं जीत जाउंगी ” .यह नहीं ” शायद मैं हार जाउंगी “. जब किसी प्रतियोगिता में जाये ऐसा सोचे – “मैं सर्वश्रेष्ठ हूँ ” ना की ” मैं इसके योग्य नहीं हूँ “.

सफला के बारे में सोचने से आपका दिमाग (अवचेतन मन ) ऐसी योजना बना लेता है जिससे आप सफल होते है। और असफलता के बारे सोचने से ठीक इसका उल्टा होता है।

अच्छे से समझने के लिए आप मेरी यह पोस्ट पढ़ सकते है – अवचेतन मन की अद्भुत शक्ति

2 . आप जितना खुद को समझते है उससे कई ज्यादा बेहतर है –

आप खुद को बार – बार याद दिलाये , आप खुद को जितना समझते है आप उससे कही बेहतर। सफल इंसान कोई सुपर हीरो नहीं होते ना की उनमे कोई सुपर पावर होती है। वे अभी मेरी और आपकी तरह साधारण इंसान होते है।

अन्य पढ़े : Positive Thinking kaise laye

आपने कभी गौर किया है कोई व्यक्ति अपने स्कूल के समय एक औसत या उससे भी कम का विद्यार्थी रहा हो। लेकिन कुछ सालो बाद वह बहुत Successful बन गया हो। सफलता के लिए कोई जादुई शक्ति की आवयश्कता नहीं होती और ना ही सफलता से भाग्य का कोई लेना – देना है। विश्वास तो खुद में ही इतना बड़ी शक्ति है की आप जैसा विश्वास करेंगे आप वैसे ही बनेंगे। और यही विश्वास का गुण होता है सफल लोगो में , उन्हें खुद कर विश्वास (believe) होता है ,अपनी क्षमताओं पर विश्वास होता है। इसलिए वे सफल होते है।

3. बड़ी सोच में विश्वास –

आपकी सफलता कितनी बड़ी होगी यह आपके विश्वास के आकार पर निर्भर करता हैं। आपके goals छोटे होंगे तो आपकी Achievement भी छोटी होगी। आपके goals बड़े होंगे तभी सफलता बड़ी होगी।

यह आपको स्वयं करना होगा। कोई दूसरा आपके लिए नहीं कर सकता। जैसे दौड़ में कौन आगे रहेगा , और कौन पीछे यह तैयारी पर निर्भर करता है। उसी तरह सफलता बड़ी होगी या छोटी यह आपके विश्वास (believe) के आकार पर Depend करता है। इसलिए कभी भी बड़ा सोचने और विश्वास करने से घबराये नहीं। और इस प्रकार आप अपने विश्वास को मजबूत कर सकते है।

अन्य पढ़े : Successful Businessman Story in Hindi

दोस्तों अगर आप विश्वास और बड़ी सोच पर और ज्यादा जानना चाहते है तो आप यह किताब बड़ी सोच का बड़ा जादू यहाँ से खरीद सकते है। इस पोस्ट (believe in yourself in hindi) में मैने आपको इसकी कुछ बातें बताई। पूरी Detail के लिए आप यह किताब पढ़ सकते है। इस book में बहुत सारी Stories बताई गयी है कैसे सफल लोग विश्वास की शक्ति से सफलता हासिल कर लेते है। यह किताब आपको सफलता के गुर सिखायेगी की बड़ा कैसे सोचे और विश्वास की शक्ति से अपना लक्ष्य प्राप्त करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here