Team Leader Qualities – लीडर के लिए जरुरी नही करिश्माई व्यक्तित्व का होना

0
274
Team Leader Qualities
Team Leader Qualities

Team Leader Qualities – लीडर के लिए जरुरी नही करिश्माई व्यक्तित्व का होना :

दोस्तों आज हम चर्चा करेंगे Team Leader पर , Team Leader को बहुत करिश्माई या प्रतिभाशाली होना जरुरी नहीं है। ऐसे बहुत से लोग है जो अपने काम के समर्पण से ही दुसरो को प्रेरित कर देते है। फ्रेंक्लिन डेलानो रूज़वेल्ट ( अमेरिका के 32वें राष्ट्रपति थे। ) कहते है। एक लीडर के लिए सबसे बड़ा डर यह है कि वह पीछे मुड़ कर देखे और पाये कि कोई उसका अनुसरण (follow) नहीं कर रहा, किसी भी Leader को इस परिस्थिति से बचना चाहिए ,आइये जाने एक अच्छे Team Leader की Qualities क्या होनी चाहिए।

Qualities of Good Team Leader

Team Leader Qualities
Team Leader Qualities

धैर्य (Patience )

अगर आप सच में एक अच्छे Team Leader बनना चाहते है तो ,आप में धैर्य और सहनशीलता अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। धैर्य अच्छे लीडर्स एवं सफल व्यक्तियो की एक विशिष्ट विशेषता है। याद रखिये कि ज़िन्दगी एक संघर्षपथ की तरह है। संघर्ष के बीच अपनी राह बनाने के लिए एक अच्छे Leader में यह गुण अनिवार्य रूप से होना चाहिए।

धैर्य व्यक्ति को कठोर से कठोर परिस्थिति में सहनशीलता प्रदान करती है। यह व्यक्ति को क्रोध, नकारत्मकता, घबराहट से भी बचाती है , मन को स्थिर रखती है। धैर्य Team Leader के personality को ऊँचा उठाने का एक उत्तम गुण है। धैर्यवान व्यक्ति विषम परिस्थितयों में भी मानसिक संतुलन बना कर, शांतचित से सरल मार्ग खोज लेता है।

” धैर्य कड़वा है , लेकिन उसका फल मीठा है। “

आत्मविश्वास ( Self-Confidence )

Team Leader के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। लीडर में आत्मविश्वास होगा तभी वह अपनी बातों से दुसरो को प्रेरित कर पायेगा। Team Leader जब आत्मविश्वास से भरा होगा , तभी टीम के सदस्य उसकी बातों को महत्व देंगे।

” आत्म – विश्वास के बिना किसी कार्य में सफल होने की कल्पना , खुद को धोका देने के समान है। “

Read This : जानिए आप कैसे बढ़ा सकते है अपना आत्मविश्वास (self-Confidence )

संवाद कुशल ( Communicative )

एक अच्छे लीडर का Communicative होना भी बहुत जरुरी है। वह Communicative होगा , तभी अपनी Team के करीब होगा। कई बार देखा गया है कि संवाद की कमी के कारण छोटी – छोटी परेशानिया बड़े संकट में तब्दील हो जाती है। Leader का यह गुण बड़े संकट को आने से रोकेगा।

विनम्रता (Humility)

विनम्रता एक ऐसा हथियार है , जो किसी भी मुश्किल को आसान कर देता है। यह ना हो तो, छोटा काम भी अटक सकता है। यह गुण दुसरो को करीब लाता है। विनम्रता से वो काम भी बन जाते है जो कठोरता से नहीं बन पाते। इसलिए एक टीम लीडर को चाहिए की वह अपने स्वाभाव को विनम्र रखे।

Read : सकारात्मक सोच कैसे रखे

एक Team Leader की अपनी टीम से उम्मीद एवं आशाएं होती है की उसकी टीम इस टास्क को अच्छे से पूरा करे , अच्छी Performance दे। जब भी आप किसी से उम्मीद रखे तो अपनी वाणी में विनम्रता अवश्य रखे।

” विनम्रता अर्थात प्रगति “

साहस ( Courage)

एक अच्छे लीडर में साहस का गुण होना ही बहुत जरुरी है , अगर लीडर साहसी होगा तभी वह बड़े से बड़ा और risky Decision लेने से घबरायेगा नहीं। अगर लीडर में साहस होगा तभी वही अपने team members को encourage कर पायेगा आगे बढ़ने और अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए। टीम लीडर जब साहसी होगा तो उसके team members भी उसे देख कर यह सीखेंगे और बड़े से बड़े लक्ष्य को हासिल करने में वे भी नहीं घबरायेंगे।

” भाग्य भी साहसी लोगो का साथ देता है। “

Infographic

Team Leader Qualities
Team Leader Qualities

ज़िन्दगी बदलने वाले 30 विचार जरूर पढ़े

दोस्तों आपको यह पोस्ट Team Leader Qualities in Hindi कैसी लगी मुझे Comment कर बताये। अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर करना ना भूले , धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here